Display bannar

सुर्खियां

रक्षाबंधन से पूर्व ही सात हजार लीटर मिलावटी सरसों तेल किया जब्त


आगरा :  आगरा में एफएसडीए की टीम को सरसो के तेल में बड़ी मिलावट की सूचना मिली तो उन्होंने बरौली अहीर, शमसाबाद रोड पर एक गोदाम में छापा मारा। अब खाने के हर समान में मिलावट हो रही है। बाजार में कौन सा सामान सही इसकी कोई गारन्टी नही है। ताजनगरी में मिलावट खोर काफी सक्रिय है। आगरा की एफएसडीए की टीम ने सरसों के तेल में मिलावट का बड़ा खुलासा हुआ है। रिफाइंड ऑयल और केमिकल मिलाकर कई ब्रांड का 7000 हजार लीटर मिलावटी सरसों का तेल को गोदाम से पकड़ा है।
        एफएसडीए की टीम को मिलावटी सरसों के तेल के बारे में सुचना मिली तो उन्होंने छापा मारा जिसमे उन्हें बड़ी सफलता मिली। टीम गोदाम से पकड़े गए कर्मचारियों से पूछताछ कर रही है। टीम की कार्रवाई से सरसों के तेल में मिलावट करने वाले बड़ा रैकेट सामने आ रहा है। गोदाम में मिलावटी सरसों का तेल तैयार हो रहा थ, कई ब्रांड के नाम से मिलावटी तेल को तैयार कर राजस्थान सहित अन्य प्रदेशों में बेचा जाता है। टीम की कार्रवाई से खलबली मच गई। 
       सरसों के तेल में रिफाइंड की मिलावट कर एक किलो सरसों तेल से चार किलो उत्पाद तैयार कर उसकी बिक्री करते हैं। तीन किलो रिफाइंड को एक किलो सरसों तेल में मिलाने पर की गई मिलावट का पता लगाना बेहद मुश्किल है। इसमें कुछ केमिकल भी मिलाए जाते हैं। पहले यह महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों में हो रहा था, लेकिन पिछले कुछ महीनों से यूपी में मिलावटी सरसों बड़े स्तर पर बन रहा है। टीम ने वहां काम कर रहे युवकों को पकड़ लिया और पूछताछ की जा रही है। 

No comments