Display bannar

सुर्खियां

कानपुर देहात रेल हादसा : मृतकों की संख्या हुई 100 के पार

कानपुर : कानपुर देहात जिले में इंदौर-पटना एक्सप्रेस ट्रेन हादसे में मृतकों की संख्या 100 के पार हो गयी है। दुर्घटना में डेढ़ सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) दलजीत चौधरी ने बताया, ‘‘मृतकों की संख्या 100 के पार हो चुकी है। अभी एक क्षतिग्रस्त बोगी को देखा जाना है। उसके बाद मरने वालों की सही संख्या पता लग सकेगी। दुर्घटना में डेढ़ सौ से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है।’’ उन्होंने बताया कि पुखरायां स्टेशन के पास तड़के करीब तीन बजे इंदौर-पटना एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतर गये। दुर्घटना की वजह का तत्काल पता नहीं लग सका है।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने दुर्घटना की जांच के आदेश दिये हैं। प्रभु ने ट्वीट किया, ‘‘इस दुर्घटना के बाद राहत कार्य संचालित किये जा रहे हैं। चिकित्सकीय एवं अन्य मदद पहुंचायी गयी है। जांच के आदेश दिये गये हैं।’’ मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हादसे में मारे गये लोगों के परिवार वालों को पांच पांच लाख रूपये की मदद का एलान किया है। गंभीर रूप से घायल लोगों को पचास पचास हजार रूपये और मामूली रूप से घायल लोगों को पच्चीस पच्चीस हजार रूपये की मदद की घोषणा की है।

अखिलेश ने कहा कि उन्होंने रेल मंत्री से बात करके आश्वासन दिया है कि हमारी सरकार राहत एवं बचाव कार्य में हर सम्भव मदद करेगी। यह राजनीति करने का समय नहीं है। जब उन्हें घटना के बारे में पता लगा तो सम्बन्धित अधिकारियों को मौके पर जाकर राहत एवं बचाव कार्य शुरू करने के निर्देश दिये। साथ ही कानपुर के तमाम अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद को निर्देश दिया है कि वह राहत कार्यो की निजी तौर पर निगरानी करें और ट्रेन के रूट पर यातायात पुलिस को तैनात करें ताकि एंबुलेंस को अस्पताल जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए ‘ग्रीन कॉरिडोर’ बनाया जा सके।

जारी 

No comments