Display bannar

सुर्खियां

दिल्ली में प्रदूषण: स्कूल 3 दिनों के लिए बंद रहेंगे


नयी दिल्ली : दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति भयावह होने के साथ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि स्कूल बुधवार तक बंद रहेंगे और उन्होंने निर्माण और ढहाने की गतिविधियों पर रोक एवं बदरपुर बिजली संयंत्र को अस्थायी तौर पर बंद करने सहित हालात से निपटने के लिए कई ‘आपातकालीन’ कदमों का एलान किया।

कैबिनेट बैठक के बाद केजरीवाल ने कहा कि ‘गैस चैम्बर’ बन चुकी दिल्ली में कृत्रिम बारिश कराने को लेकर दिल्ली सरकार केंद्र के साथ बातचीत करेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण की यह स्थिति मुख्य रूप से हरियाणा एवं पंजाब में बड़ पैमाने पर पराली जलाए जाने के कारण हुई है। आप सरकार सम-विषम योजना को फिर लागू करने की संभावना पर भी विचार कर रही है। मुख्यमंत्री ने लोगों से की अपील की है कि वे घरों में रहें और अगर संभव हो सके तो घर रहकर काम करें।

उन्होंने कहा कि निर्माण और ढहाने के सभी कार्यों पर पांच दिनों की रोक होगी और धूल से प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए सड़कों पर छिड़काव किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा, ‘‘स्कूल अगले तीन दिनों तक बंद रहेंगे। स्वास्थ्य विभाग कल पहला प्रदूषण परामर्श जारी करेगा। हम लोगों से अपील करते हैं कि वे घरों में रहें और अगर संभव हो तो घर से कम करें। हम सम-विषम की तैयारी कर रहे हैं। हम अगले कुछ दिनों तक आकलन करेंगे और फिर जरूरत पड़ी तो इस लागू करेंगे।’’ जारी 

No comments