Display bannar

सुर्खियां

हर्षोल्लास से मनाया मंगलायतन विवि में जैन मंदिर का वार्षिकोत्सव



अलीगढ़ : मंगलायतन विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित श्री महावीर भगवान जैन मंदिर का छठा वार्षिकोत्सव आज पूर्ण श्रद्धा और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। मंदिर प्रांगण में पंचकल्याणक विधान विश्वविद्यालय की प्रबंधन समिति के अध्यक्ष पवन जैन एवं कुलपति सतीश चंद जैन के सान्निध्य में सम्पन्न हुआ। धर्म ध्वजारोहण मुंबई से आए समाजसेवी आई0एस0 जैन ने किया।

समस्त धार्मिक कृत्य तीर्थधाम मंगलायतन के पंडित संजय जैन ने कराये। पंचकल्याणक विधान के पश्चात् मंदिर से धर्मध्वज तक एक शोभायात्रा का आयोजन किया गया, जिसमें सभी श्रद्धालुओं ने जैन धर्म का जयघोष करते और नाचते-गाते हुए भाग लिया। पंडित संजय जैन ने धार्मिक विधान के बीच अपने वक्तव्य में बताया कि किस प्रकार आज सभी लोग लौकिक संसाधनों और तृष्णाओं के वशीभूत होकर जीवन के पारलौकिक लक्ष्य से भटक रहे हैं और आत्मिक आनंद से वंचित हो रहे हैं।

दोपहर बाद विवि के क्षिप्रा सभागार में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नाटिका, नृत्य और गायन से परिपूर्ण इस कार्यक्रम में जिन छात्र-छात्राओं ने भाग लिया, उनमें प्रमुख हैं राहुल, ऋषि, सम्भव, भव्या, देशना, काजल, वर्षा और नमन। पवन जैन ने अपने संक्षिप्त वकतव्य में इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की विश्वविद्यालय में स्थापित मंदिर छात्रों और प्राध्यापकों में आध्यात्मिक चेतना उत्पन्न करने के अपने लक्ष्य में सफल हो रहा है। वार्षिकोत्सव की पूर्व संध्या पर सोमवार सांयकाल भी एक भक्ति कार्यक्रम आयोजित किया गया था। समारोह में जिन लोगों ने भाग लिया, उनमें प्रमुख हैं प्रतिकुलपति डॉ0 प्रदीप सिवास, केवीएसएम कृष्णा, जयंतीलाल जैन, अभय कुमार, ब्रजेश चौहान, सूरत सिंह और सिद्धार्थ जैन आदि।

No comments