Display bannar

सुर्खियां

पढे किन पर मुकदमा कराने को डीएम कर रहे है जनता से अपील


आगरा : आगरा के डीएम गौरव दयाल जनता से सार्वजनिक अपील की है जिसमे पर्यावरण गुणवता के अन्तर्गत प्रस्तावित कार्ययोजना के क्रियान्वयन हेतु जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति की बैठक सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी गौरव दयाल ने कलेक्ट्रेट सभागार में करते हुये नगर निगम को निर्देश दिये कि कूड़ा जलाने वालो के विरूद्ध मुकद्दमा दर्ज करायें। क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण डा0 रामकरन ने अवगत कराया कि पीलाखार क्षेत्र में अवैध रूप से संचालित 06 इलैक्ट्रोप्लेटिंग इकाइयों को एसीएम तृतीय के साथ बंदी की कार्यवाही की गयी तथा विद्युत विच्छेदन किया गया। 
              
क्या कहा डीएम आगरा ने 
जिलाधिकारी गौरव दयाल ने कहा कि बंद इकाइयो की सतत निगरानी रखें तथा बंदी सुनिश्चित करें। घरेलू जल-मल (सीवेज) के जनन व शुद्धिकरण के सम्बंध में महाप्रबंधक यमुना प्रदुषण नियंत्रण इकाई उ0प्र0 जल निगम द्वारा अवगत कराया गया कि नगर में 07 स्थापित सीवेज ट्रीटमेण्ट प्लान्ट में 05 सीवेज ट्रीटमेंट प्लान्ट अपनी पूर्ण क्षमता पर तथा दो प्लान्ट देवरी रोड एवं बिचपुरी सीवर कम मात्रा में उपलब्ध होने के कारण आंशिक क्षमता पर चल रहे हैं। 
     
क्या कहता है नगर निगम इस पर        
नगर निगम ने बताया कि हरी-भरी नाम से कम्पनी जो कि ताजगंज क्षेत्र में डोर-टू-डोर कूड़ा उठायेगी। इसके बाद अन्य क्षेत्रों में भी कम्पनी अपना कार्य करेगी। बायोमेडीकल बेस्ट के निस्तारण हेतु चिकित्सा विभाग को निर्देश दिये कि ऐसे अस्पतालों पर सतत निगरानी रखी जाये और अनुपालन न करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जाये।

क्या होगी रणनीति
जिलाधिकारी ने कहा कि यूरो-1 तथा यूरो-2 के प्रतिबन्धित वाहनों पर सख्ती की जाये। उन्होंने एसपी ट्रैफिक से कहा कि शहर में अनाधिकृत रूप से दौड रहे टेम्पों तथा लोडर वाहनों पर कार्यवाही सुनिश्चित करें । उन्होंने  300 वर्ग मीटर के भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगाने के निर्देश दिये। आगरा विकास प्राधिकरण द्वारा भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग कराया जाये। जितने रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगे हैं, कितने क्रियाशील हैं, कितने प्रस्तावित हैं के सम्बन्ध में माहवार प्रगति से अवगत कराया जाये।

ये रहे मौजूद 
एसपी ट्रैफिक, क्षेत्रीय अधिकारी उ0प्र0 प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, उपायुक्त उद्योग वीरेन्द्र कुमार, एसीएमओ डा0 अजय कपूर, डीएसओ बीके शुक्ला, नगर निगम एडीए तथा विभिन्न विभागों अधिकारीगण उपस्थित थे।  

No comments