Display bannar

सुर्खियां

केंद्र सरकार की 3 साल की उपलब्धियां गिनता रहा सबका साथ-सबका विकास कार्यक्रम

अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष रामशंकर कठेरिया, मेयर इन्द्रजीत सिंह आर्य, विधायक जगन प्रसाद गर्ग, रामप्रताप चौहान, जिलाधिकारी गौरव दयाल सहित उपस्थित जन प्रतिनिधियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया गया|
आगरा : केन्द्र सरकार द्वारा तीन साल पूर्ण करने के उपलक्ष्य में पावर ग्रिड कारपोरेशन द्वारा ‘‘सबका साथ, सबका विकास‘‘ सम्मेलन का आयोजन सूरसदन में आयोजित किया गया| कार्यक्रम अध्यक्ष अनुसूचित जाति आयोग रामशंकर कठेरिया, मेयर इन्द्रजीत सिंह आर्य, विधायक जगन प्रसाद गर्ग, रामप्रताप चौहान, जिलाधिकारी गौरव दयाल, सीडीओ रविन्द्र कुमार मांदड़, परियोजना निदेशक एके वाजपेयी सहित उपस्थित जन प्रतिनिधियों द्वारा दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया गया तथा पावर ग्रिड द्वारा लगायी गई प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारम्भ हुआ।

सबका साथ, सबका विकास कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अनुसूचित जाति आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामशंकर कठेरिया ने कहा कि व्यक्ति को अपने जीवन में शुभ कार्य करते रहना चाहिए इसलिए हर व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी है कि वह सामाजिक कार्यो के साथ-साथ देश के विकास की भूमिका में अपना योगदान अवश्य करे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की मंशा है कि हमारी भारतीय संस्कृति में नर से नारायण की कल्पना की गई है। भारतीय संस्कृति में योग का बड़ा महत्व है। आगामी 21 जून को भारत देश के अलावा विभिन्न देश भी योग दिवस मना रहे है । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी की मंशा के अनुरूप ‘‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ‘‘ पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है क्यों कि जब बेटी नहीं होगी तो मां नहीं होगी, और जब मां न होगी तो बेटा भी नहीं होगा, फिर सृष्टि कैसे चलेगी। इसलिए हमें अपनी धारणा को बदलना होगा और बेटा के साथ-साथ बेटियों के पढ़ाने-लिखाने पर भी विशेष ध्यान देना होगा।
         
अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने उज्जवला योजना के तहत देश के 05 करोड़ गरीब लोगों को निःशुल्क गैस कनैक्शन दिये जाने का जो वायदा किया था, उसमें से 02 करोड़ गरीब/बीपीएल लोगों को उज्जवला गैस कनैक्शन निःशुल्क दिये जा चुके है, शेष 03 करोड़ गरीब लोगों को दो साल में गैस कनेक्शन मुफ्त मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने स्वच्छता अभियान पर विशेष ध्यान देते हुये स्वच्छ शौचालय निर्माण का जो अभियान चलाया है उससे हमारे देश व समाज की तस्वीर बदल रही है। सभी प्राथमिक तथा उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बालक व बालिकाओें के लिए अलग-अलग शौचालय निर्माण कराये गये हैं। आम जनता के लिये स्वच्छ शौचालय के निर्माण भारी संख्या में कराये जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त जिनके पास कच्चा मकान है उन्हें पक्का मकान उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया इलाज के लिए जो गरीब लोग मंहगा इलाज नहीं करा पाते हैं, इसके लिए प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र हर तहसील स्तर पर खोले जा रहे हैं, जिससे गरीब व्यक्ति को इलाज के लिए महंगी दवा खरीदने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। कार्यक्रम का संचालन सुशील सरित द्वारा किया गया और लोकगीत कलाकार महावीर सिंह चाहर द्वारा सरकार के तीन साल की उपलब्धियों पर लोक गीत प्रस्तुत किये गये।

No comments