Display bannar

सुर्खियां

पंडित जी के विचारो पर ही आगे बढ़ रही राज्य व केंद्र सरकार : श्रीकान्त शर्मा


आगरा : प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने पं0 दीनदयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में जे0पी0 सभागार खन्दारी कैम्पस, डा0 भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय जिन विचारों को लेकर आगे बढ़े थे, उन्ही विचारों पर केन्द्र व राज्य सरकार कार्य कर रही है। पं0 दीनदयाल का विचार था कि समाज के अन्तिम व्यक्ति का कल्याण हो, पंडित जी ने अन्त्योदय की बात कही। पंडित जी का विचार था कि जब तक देश के गरीब को, अर्थव्यवस्था से नही जोड़ा जाएगा तब तक गरीब का कल्याण नही हो सकता। पं0 जी के विचारों के अनुसार ही गरीबों का जन-धन खाता खोला गया। पं0 दीनदयाल का विचार था कि हम लोगो को रोजगार कैसे दे सकते है।

ऊर्जा मंत्री ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि पं0 दीनदयाल का मूल विचार था कि सबका साथ, सबका विकास तथा सम्पूर्ण विकास व समग्र विकास की बात उन्होंने कही। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ बिना भेदभाव के सबको दिया जा रहा है। गरीब बी0पी0एल0 परिवार को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिए जा रहे है। उन्होंने कहा कि हर गांव को बिजली से रोशन करना है। बिजली चोरी पर लगाम लगाया गया है।

छोटे-छोटे उद्यम स्थापित कर स्वयं रोजगार शुरू किया
ऊर्जा मंत्री ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि पं0 दीनदयाल का विचार था कि हम स्बावलम्बी कैसे बने, मेक इण्डिया योजना के तहत वस्तुओं का अपने देश में निर्माण कर हम स्बावलम्बी बनने की ओर अग्रसर हैं। समारोह को सम्बोधित करते हुए ऊर्जा मंत्री ने कहा कि केन्द्र की सरकार ने 30 रूपये महीने पर 2 लाख तक की जीवन बीमा योजना लागू किया है। उन्होंने कहा कि किसान आर्थिक रूप से स्बावलम्बी कैसे बने, इसके लिए सरकार 2022 तक किसान की आय दो गुनी करने का प्रयास कर रही है। उ0प्र0 सरकार द्वारा किसानों से गेंहॅू क्रय करने के लिए 5000 क्रय केन्द्र बनाए गये थे तथा धान की क्रय के लिए 3000 क्रय केन्द्र बनाए जायेगें| जिससे किसानों को किसी समस्या का सामना न करना पड़े।
   
ये रहे मौजूद
कुलपति अरविन्द कुमार दीक्षित, जीएलए वि0विद्यालय के कुलपति दुर्ग सिंह चौहान, विधायक राम प्रताप सिंह चैहान, जिलाध्यक्ष श्याम भदौरिया आदि

No comments