Display bannar

सुर्खियां

देश निर्माण में अपनी मेहनत और सकारात्मक सोच के साथ योगदान करें-आयुक्त


                                                           
आगरा : महात्मा गांधी जयंती समारोह आज पूरे जनपद में सम्मानपूर्वक मनाया गया। सभी राजकीय भवनों पर राष्ट्र ध्वज फहराया गया तथा सभी कार्यालयों, विद्यालयों और संस्थाओं में महात्मा गांधी के चित्र का अनावरण कर माल्यार्पण किया गया व पूज्य बापू के आदर्शों, सिद्धान्तों, सद्विचारों पर प्रकाश डाला गया।
    
आयुक्त सभागार में मण्डलायुक्त के0 राममोहन राव ने पूज्य बापू के चित्र का अनावरण व माल्यार्पण किया और उनके जीवन संघर्ष, देश सेवा तथा जीवन मूल्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्व0 लालबहादुर शास्त्री के चित्र का भी अनावरण किया व माल्यार्पण किया। इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने अपने संबोधन में कहा कि आज इन महापुरूषों के जीवन आदर्शों से प्रेरणा लेकर एकजुटता के साथ देश के निर्माण में अपना योगदान देने की आवश्यकता है। पूज्य बापू ने अहिंसा की बदौलत पूरे देश को एकजुटता में पिरोकर हमें आजादी दिलाई। उन्होंने यह सिद्ध कर दिया कि हिंसा कभी भी अच्छा परिणाम नहीं दे सकती। विजय श्री अहिंसा से ही प्राप्त होगी। सत्य की महिमा का उल्लेख करते हए उन्होंने कहा कि असत्य से तो घर भी नहीं चल सकता। उन्होने सभी का आह्वान किया कि इन महापुरूषों के जीवन आदर्शों से प्रेरणा लेकर अपनी मेंहनत और सकारात्मक सोच से देश को आगे बढ़ाने में दृढ़निश्चय के साथ अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करें तथा पूज्य गांधी जी के जीवन आदर्श से प्रेरणा लेकर अपनी क्षमतानुसार जितना परोपकार हो सके, करें। 
     
उन्होंने इस बात पर बल दिया कि आज समाज में शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका है। बच्चे अभिभावक से अधिक शिक्षकों की सुनते हैं। शिक्षक महापुरूषों के जीवन आदर्श व जीवन मूल्यों की प्रेरणा बच्चों को दे, ताकि राष्ट्र निर्माण में उनकी सकारात्मक सोच का योगदान हो सके। आयुक्त ने कहा कि आज आवश्यकता इस बात की है कि जातिवाद और धर्मवाद से ऊपर उठकर आपसी भाईचारा व एकता के साथ एकजुट होकर देश को आगे बढ़ाने में सभी लोग अपना योगदान दें।

    अपर आयुक्त प्रभात कुमार शर्मा ने अपने संबोधन में पूज्य बापू व शास्त्री के जीवन आदर्शों का उल्लेख करते हुए कहा कि जीवन में निर्लिप्तता का भाव व्यक्ति को महान बनाता है। पूज्य बापू सुविधा सम्पन्नता के बावजूद सीमित साधनों में जीवन यापन कर देश के लिए अपना योगदान कर राष्ट्रपिता कहलाये। स्व0 शास्त्री ने निर्धनता के बावजूद भी अपनी सादगी की प्रतिमूर्ति के रूप में राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान दिया। इस अवसर पर नगर निगम गल्र्स हाईस्कूल की छात्राओं द्वारा पूज्य बापू के प्रिय भजनों की प्रस्तुति की गई। छात्राओं को आयुक्त द्वारा पुरस्कृत किया गया। 

ये मौजूद रहे 
उप निदेशक, सूचना डा0 राजेन्द्र यादव, बार एसोसिएशन के शिव नारायण एडवोकेट, शासकीय अधिवक्ता नाहर सिंह, प्रधानाचार्या गल्र्स हाईस्कूल तथा गोविंद वर्मा आदि 

No comments