Display bannar

सुर्खियां

ऐतिहासिक होगा गुरुद्वारा माईथान का नगर कीर्तन... जानिए क्या होगा खास

  

आगरा : सिक्ख समाज की केन्द्रीय संस्था श्री गुरु सिंह सभा माईथान के तत्वाधान में श्री गुरु गोविंद सिंह जी के 351 वे प्रकाश पुरव को समर्पित नगर कीर्तन जो की 17 दिसम्बर को माईथान से शुरू होकर गुरुद्वारा नोर्थ ईदगाह पहुंचेगा में एक तरफ पुरातन युद्ध कला को प्रदर्शित करेगा | वही दूसरी ओर सुलहकुल की इस नगरी को भक्ति रस से सरोबार करेगा । इस अवसर पर नगर कीर्तन के लिए पोस्टर का भी विमोचन भी किया गया। 

प्रेसवार्ता को सम्बोधित करते हुए श्री गुरु सिंह सभा माईथान के प्रधान कंवलदीप सिंह ने बताया की इस बार आगरा की गुरु नानक नाम लेवा संगत के अलावा अलीगढ़, मथुरा, टूण्डला, भरतपुर, फिरोजाबाद एवं इटावा की संगत इस नगर कीर्तन में भाग लेगी | हर बार की तरह इस बार भी गुरुद्वारा गुरु के ताल का जत्था संत बाबा प्रीतम सिंह की अगुवाई में सबसे विशाल होगा| जहाँ एक ओर यहाँ का संत सिपाही रणजीत अखाड़ा मुख्य आकर्षण केंद्र होगा वही दूसरी तरफ विभिन्न विद्यालयो के छोटे-छोटे बच्चे रंग बिरंगी पोशाकों में अनायास ही सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करेंगे। श्री गुरु ग्रन्थ साहिब की सवारी खटीक पाड़ा से आएगी। पंजाब के बैगपाइपर बैंड पर भी सबदो का गायन होगा । गुरूद्वारा नोर्थ ईदगाह पर समापन पर गुरुद्वारा नोर्थ ईदगाह और मधु नगर की सयुक्त कमेटी नगर कीर्तन का भव्य स्वागत करेंगी । कलेक्टरी से गुरुद्वारा नोर्थ ईदगाह तक भव्य और मनोहारी विधुत सज्जा की जायेगी और पुष्प वर्षा की जायेगी।

संत बाबा प्रीतम सिंह ने बताया कि यह नगर कीर्तन श्री गुरु ग्रन्थ साहिब जी की सरपरस्ती में और पंच प्यारो की अगुवाई में निकाला जायेगा । श्री गुरु ग्रन्थ साहिब जी का स्वरूप सबसे पीछे होगा । मीत प्रधान पाली सेठी ने बताया की इस नगर कीर्तन में चीफ कमांडर हरमिंदर सिंह एवं परमात्मा सिंह चीफ कंट्रोलर होंगे और पुरे मार्ग में भव्य स्वागत होगा । इस बार लगभग आधा दर्जन स्कूलो के बच्चे शामिल होंगे । गुरूद्वारे के हेड ग्रंथी कुलविंदर सिंह ने बताया की श्री गुरु ग्रन्थ साहिब के स्वरुप के आगे गुरु पन्थ के दास के नौजवान जिसमे बच्चे और बच्चियां शामिल होंगी| अपने गुरु के अगवानी में पुरे मार्ग पर जल से छिड़काव और पुष्प वर्षा करते चलेंगे । संयोजक परमात्मा सिंह अरोरा ने बताया इस बार नगर कीर्तन के प्रारंभ में और समापन में मजिस्ट्रेट जीप में चलेगे और शान्ति व्यवस्था को कायम रखने के लिए भरपूर पुलिस बल होगा ।

मीडिया समन्वयक बन्टी ग्रोवर ने बताया की कि इस नगर कीर्तन में हजारो की संख्या में श्रद्धालु शामिल होंगे| जिसमे जहा आगरा के 29 गुरूद्वारे के जत्थे होंगे| वही अखंड कीर्तनी जत्था और वीर मोहिन्दर पाल सिंह की अगुवाई में सबसे बड़ा कीर्तनी जत्था शामिल होगा ।वही बीबी रानी सिंह की अगुवाई में महिलाओं का कीर्तनी जत्था शामिल होगा । 

No comments