Display bannar

सुर्खियां

अब पहले से भी अधिक चमकदार दिखेगा वर्ल्ड फेमस ताज... जानिए कैसे


आगरा : अब महोब्बत की निशानी ताज महल यहाँ आने वाले सैलानियों के लिए और अधिक चमकदार दिखेगा| प्रदूषण से पीले पड़े ताजमहल की खूबसूरती लौटाने की कवायद तेज कर दी गई है। एएसआई ने इस के लिए ताजमहल पर मड पैक लगाने का काम शूरु कर दिया है। जिसके बाद इसकी रौनक और भी बढ़ जाएगी। एएसआई की केमिकल विज्ञान शाखा द्वारा ताजमहल के उन सभी हिस्सों पर मड पैक लगाया जा रहा जो प्रदूषण से पीले पड़ चुके हैं। ताजमहल पर लगाए जा रहे मड पैक में केमिकल्स के साथ मुल्तानी मिट्टी का लेप किया जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है की जब यह मड पैक का लेप ताजमहल से हटाया जाएगा तो ताज का सौंदर्य फिर से खिल उठेगा। 

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीक्षण पुरातत्वविद भुवन विक्रम सिंह का कहना है कि वर्ष 2015 में हुई बोर्ड की बैठक में इसका फैसला लिया गया था। अब ताज के सौंदर्य को निखारने के लिए ताज के उन सभी हिस्सों पर एक खास मड पैक लगाया जा रहा है जो पीले पड़ चुके थे। उनका कहना है कि यह एक धीमी प्रक्रिया है जो निर्धारित समय पर पूरी होती है। मड पैक हटने के बाद ताज का वह हिस्सा पहले की तरह चमकने लगता है जो अब प्रदूषण के चलते पीला पड़ चुका है।

माना जा रहा है कि ताज महल के हर हिस्से में मड पैक लगाने का काम जल्दी ही पूरा कर लिया जाएगा। और फिर इसके सूखने के बाद जब यह हटेगा तो ताज के दीदार को आने वाले सैलानियों की आंखें भी उसके धवल हुस्न से चमक उठेंगी।

No comments