Display bannar

सुर्खियां

किसानो को प्रदेश सरकार का नया तोफा... जाने क्या


आगरा : प्रदेश सरकार अब किसानो के हित मे सोच रही है किसानो को हाइटेक करने का भी लगातार प्रयास जारी है इसी कड़ी मे अब कृषि विपणन एवं कृषि विदेश व्यापार निदेशालय, उ0प्र0 द्वारा तैयार किसानों के हितार्थ बाजार मूल्य की खोज हेतु मोबाइल एप 'Up mandi bhav' एवं विभागीय पोर्टल www.upkrishivipran.in का किसानों के प्रयोग हेतु लोकार्पण किया गया था। बाजार भाव की सूचनाओं के आधार पर किसान यह निर्णय लेने में सक्षम होगे कि, वे अपने कृषि उत्पाद को कब, कहाँ एवं किस मूल्य में बेचे जिससे उन्हें अपने उत्पाद का उचित मूल्य प्राप्त हो। वर्तमान एवं विगत माहों/वर्षो के बाजार भावों के आधार पर यह निर्णय ले सकते है कि कौन सी फसल बोने पर उन्हें लाभकारी मूल्य मिलने की सम्भावना रहेगी । अपने निकटतम 50 किलोमीटर क्षेत्र में स्थिति मण्डियों में पसन्दीदा जिन्सों के भाव देख सकेगें। 

अपनी प्राथमिकता वाली उपज का भाव चुनी गयी मण्डियों से प्रतिदिन एस0एम0एस0 या मोबाइल एप नोटिफिकेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकेगें। इस मोबाइल एप से किसान भाई मौसम सम्बंधी जानकारी भी प्राप्त कर सकेगें। किसान भाई अपने वर्तमान स्थान से जिस मण्डी में उपज बिक्री हेतु अधिकतम भाव की जानकारी करते हुए उस चयनित मण्डी की दूरी एवं रोड मैप भी एप में देख सकेगें। किसान भाई इस एप के द्वारा चयनित जिन्स के अधिकतम मूल्य वाली मण्डियों की जानकारी कर सकेगें।  

गौरतलब है कि वर्तमान में विभागीय पोर्टल के द्वारा जनरेट सूचनायें जैसे दैनिक थोक एवं फुटकर भाव रिपोर्ट, 75 राजस्व जनपद में कृषि जिन्स के थोक भाव, साप्ताहिक थोक व फुटकर भाव, थोक-फुटकर भाव एवं आवक का तुलनात्मक विवरण प्रतिदिन एवं समय-समय पर शासन, रिजर्व बैंक आॅफ इण्डिया, कृषि निदेशक, एवं अन्य विभागों को मुख्यालय स्तर से प्रेषित की जाती है।

No comments