Display bannar

सुर्खियां

पत्रकारिता की है एक प्रतिष्ठा- उप मुख्यमंत्री



आगरा : संजय प्लेस स्थित होटल पी.एल. पैलेस में हिन्दी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर भारतीय महासंघ द्वारा आयोजित कार्यक्रम आयोजित किया गया | कार्यक्रम मे उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने मुख्य अतिथि के रूप मे शिरकत की और संस्था कि दूरभाष पत्रिका का विमोचन भी किया| आगरा में हिन्दी पंत्रकारिता दिवस का अपना एक महत्व है और प्रत्येक वर्ष पत्रकार बन्धु इसे मनाते है। भारत वर्ष में पत्रकारिता का सृजन वर्ष 1826 में पहले हिन्दी समाचार पत्र उतण्ड मार्तण्ड के प्रकाशन के साथ ही इस बात की भी चर्चा रही है कि उसके पहले वर्ष 1780 में बंगाल से कलकत्ता गजट निकला, इसके साथ ही मुम्बई, गुजरात आदि में तमाम पत्र-पत्रिकाओं का संचालन हुआ है।

उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि महाभारत कालीन पत्रकारिता कि उल्लेखनीय प्रगति का उल्लेख करते हुए कहा कि आज की इलैक्ट्रॅानिक व सोशल मीडिया की तरह उस समय भी पत्रकारिता तकनीक अग्रणी थी । पत्रकारिता की दृष्टि से भारत कभी पिछड़ा नहीं रहा है, तथा स्वस्थ पत्रकारिता के मायने कोई जानता था तो वह भारत वर्ष से जानता था। देश अपनी नैतिकता के नाते, अपनी ग्राह्यता के कारण, और अपनी विभिन्न प्रकार की जानकारियों और सूचना प्रौद्योगिकी के युग के कारण प्राचीन काल से ही जाना जाता रहा है। सकारात्मक पत्रकारिता का जीवन लम्बा होता है। उन्होंने कहा कि बदलते समय के साथ पत्रकारिता की प्राथमिकता में भी बदलाव होता रहा है और उसमें विभिन्न मुद्दे शामिल होते रहे है।

उप मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि पत्रकार एक प्रहरी एवं चतुर्थ स्तम्भ है। इनका लेखन राष्ट्रीय एवं समाजिक दिशा तय करता है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र संरचना में  पत्रकारों का योगदान रहा है। देश में 99.9 प्रतिशत लोग स्वस्थ पत्रकारिता के पोषक है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ पत्रकारिता को हर स्तर पर सहयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता का मापदण्ड व्यवसायिकता से प्रभावित नहीं होना चाहिए, क्योंकि पत्रकारिता की एक प्रतिष्ठा है। पत्रकारिता का मूल्य किसी भी दशा में नष्ट नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता दिवस के संकल्पों में एक सकंल्प यह अवश्य होना चाहिए कि इस पत्रकारिता जगत की विश्वसनीयता में हमेशा अभिवृद्धि होती रहे।
     
ये रहे मौजूद 
अनुसूचित जाति आयोग अध्यक्ष/सांसद प्रो० रामशंकर कठेरिया, सांसद फतेहपुर सीकरी, चौधरी बाबूलाल, विधायक जगन प्रसाद गर्ग, महेश गोयल, श्याम भदौरिया, विजय शिवहरे, गौरव बंसल, भरत शर्मा, केशव अग्रवाल, स्वप्निल चौधरी 

No comments