Display bannar

सुर्खियां

राज्यपाल बोले वर्तमान सरकार कर रही पंडित जी के अन्त्योदय के कार्य



आगरा : प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज डा0 भीमराव आम्बेडकर विश्व विद्यालय आगरा के पालीवाल पार्क परिसर में पं0 दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण एवं पं0 दीनदयाल उपाध्याय ग्राम्य विकास संस्थान के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि उनके लिए आज का दिन सौभाग्य का दिन है कि विश्वविद्यालय में पं0 दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा के अनावरण का उन्हें अवसर प्राप्त हुआ, जिसके लिए वे धन्य है। उन्होंने इसके लिए कुलपति व छात्र-छात्राओं सहित अन्य सभी के प्रति धन्यावाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि आज से 50 साल पूर्व जो पं0 दीनदयाल उपाध्याय के विचार थे, उन विचारों का क्रियान्वयन व अन्त्योदय का कार्य केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा वर्तमान समय में किया जा रहा है। 


उन्होंने उनके विचारों का उल्लेख करते हुए कहा कि उनका मानना था कि ‘‘हमारा लक्ष्य अन्त्योदय है, और हमारा मार्ग परिवर्तन है। हमारी भावना और सिद्धान्त है कि मैले, कुचैले व अनपढ़ लोग हमारे नारायण है, हमें इनकी पूजा करनी है। जहां माता-पिता अपने बच्चों का भविष्य बनाने में असमर्थ है, वहॉ जब तक हम आशा व पुरूषार्थ का संदेश नहीं पहुंचायेंगे तब तक हम राष्ट्र के चैतन्य को जागरूक नहीं कर सकेंगे। हमारी श्रद्धा का केन्द्र आराध्य और उपास्य, हमारे पराक्रम एवं प्रयत्न का उपकरण तथा उपलब्धियों का मापदण्ड, वह मानव हो जो शब्दशः अनिकेत व अपरिग्रह हो।‘‘

     
उन्होंने कहा कि इन विचारों की आज भी प्रासंगिकता है। उन्होंने कहा कि पं0 दीनदयाल उपाध्याय के सपनां को साकार करने के पुरूषार्थ के लिए हम सब तैयार हों, उनके विचारों के अनुसार जो काम शेष रह गये हैं, उनके लिए उसमें समिधा डालने का काम करें, ऐसे संकल्प की जरूरत है। इस अवसर पर उन्होंने पंडित जी की मूर्ति का निर्माण करने वाले ललित कला अकादमी के अध्यक्ष उत्तम पाचारणे का विशेष अभिनंदन किया। 


No comments