Display bannar

सुर्खियां

भारत ही नहीं ये देश भी मनाते है दीपावली... जाने


देश भर में आज दिवाली मनाई जा रही है। जिस तरह से हमारे यहां दिवाली पर घरों को रोशनी से सजाया जाता है और आतिशबाजी की जाती है, ऐसे ही त्योहार कई और देशों में भी मनाए जाते हैं। आइए आज उनके बारे में जानते हैं...

हर साल इंग्लैंड में 4 या 5 नवंबर को बोनफायर नाइट मनाई जाती है। इसे गाई फॉक्स नाइट के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन घर, मकान और दुकान को लाइट जलाकर प्रकाशमय किया जाता है। लोग खुशियां मनाते हैं और आतिशबाजी करते हैं। चीन के लुनर ईयर के 15वें दिन इस त्योहार को मनाया जाता है जो फरवरी और मार्च के बीच पड़ता है। इस मौके पर लोग कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। लालटेन जलाकर हवा में उड़ाते हैं, कई जगह तैरेत हुए लालटेन नजर आएंगे। इसके अलावा लोग आतिशाबाजी करने के साथ नाचते-गाते हुए दिख जाएंगे। 2004 में शुरू हुए इस त्योहार को हर साल अक्टूबर में मनाया जाता है। 9 दिनों तक चलने वाले प्रकाश का यह त्योहार पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय लोगों के बीच भी काफी लोकप्रिय है। यह त्योहार पूरी दुनिया में यहूदी धर्म के लोग मनाते हैं। नवंबर और दिसंबर के बीच आठ रात और दिन तक इसे मनाया जाता है। इसकी शुरुआत आठ मोमबत्ती जलाने के साथ होती है। 

फ्रांस के ल्योन शहर में फेस्टिवल ऑफ लाइट्स हर साल 8 दिसंबर को मनाया जाता है। वैसे यह चार दिनों का त्योहार है जो 6 दिसंबर से शुरू होकर 9 दिसंबर तक चलता है। यह त्योहार यीशू मसीह की मां मैरी का आभार प्रकट करने के लिए मनाया जाता है। इस दौरान हर घर में खिड़कियों के बाहर मोमबत्ती जलाई जाती है। स्पेन के वैलेंसिया शहर में दिवाली की ही तरह इस त्योहार को मनाया जाता है। त्योहार का नाम 'फ्लास' लैटिन शब्द 'फैक्स' से निकला है जिसका मतलब होता है 'टॉर्च'। जगह जगह लोग चीजों में आग लगाकर रोशनी करते हैं और हर्षोल्लास के साथ आतिशबाजी करते हैं। 

साभार : नवभारत टाइम्स 

No comments