Display bannar

सुर्खियां

उद्योगिक सौ शहरो में से एक होगा आगरा : उप मुख्यमंत्री


आगरा :  उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डा0 दिनेश शर्मा ने आज कोठी मीना बाजार आगरा में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम के सहयोग एवं सम्पर्क कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित करते हुए कहा कि एम0एस0एम0ई0 उद्यमियों के लिए स्वर्णिम दिन है जब देश के 100 जनपदों को ऐसे उद्योगों के समग्र विकास हेतु चयनित किया गया है, जिसमें आगरा भी सम्मिलित है। आगरा में परम्परागत रूप से पहले से ही लद्यु व कुटीर उद्योग रहे हैं, जिससे लोगों को रोजगार मिलता रहा है। उन्होंने कहा कि आगरा में पर्यावरण संतुलन के दृष्टिगत उद्योगों को कोयले की जगह गैस व अन्य विकल्पों से संचालित करने की व्यवस्था से ताज की सुरक्षा भी हो सकेगी तथा उद्योगों का विकास भी हो सकेगा। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के विकास से अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सकेंगा। आगरा जनपद में लगभग 66793 लघु औद्योगिक इकाईयां कार्यरत है और इसमें भी रु0 4797 करोड़ तक निवेश है तथा लगभग 03 लाख 55 हजार 318 लोगों को रोजगार मिला है। उन्होंने कहा कि जहां प्रदेश उत्पादन व  निर्यात में प्रगति कर रहा है, वहीं आगरा जनपद भी कहीं से पीछे नहीं है।आगरा में वर्ष 2015 में रु0 5921 करोड़ का निर्यात हुआ था, जो वर्ष 2016-17 में बढ़कर 6244 करोड़ हो गया।
    
   
 देश में चिन्हित 100 जनपदों में एम0एस0एम0ई0 उद्योगों के क्लस्टर विकसित होने से जहां उद्यमियों की समस्याओं का निदान होगा, वहीं इससे नए उद्यमी भी जुड़ सकेंगे। सुगमता पूर्वक व्यापार बढ़ने की सोच से देश, अंतर्राष्ट्रीय स्तर की सूची में देश 77 वें स्थान पर है। इस प्रकार के प्रोत्साहन से वह दिन दूर नहीं होगा जब देश का स्थान अंतर्राष्ट्रीय स्तर के 25 वें स्थान पर आ जायेगा। उन्होंने कहा कि देश के 100 जनपदों में 100 दिन का अभियान चलाये जाने से जहां उद्यमियों की समस्याओं का निराकरण होगा वहीं बाजार की उचित व्यवस्था के साथ ही शीघ्र भुगतान पर भी अमल हो सकेगा। कौशल, गुणवत्ता व तकनीकी विकास से लोगों को रोजगार मिलेगा। देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। गरीबी से मुक्ति के साथ ही आगामी वर्ष 2030 तक सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में देश का नाम होगा।
     
ये रहे मौजूद 
सांसद प्रो0 राम शंकर कठेरिया, महापौर नवीन जैन, विधायक राम प्रताप चौहान, डा0 जी0एस0 धर्मेश, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री सुधीर हलवासिया, महानगर अध्यक्ष विजय शिवहरे, जिलाधिकारी एन0जी0 रवि कुमार, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित पाठक, मुख्य विकास अधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़

No comments