Display bannar

सुर्खियां

आगरा में चल रही है 29 वीं इंडियन पेंट कॉन्फ्रेंस, अंतिम दिन कल



आगरा : लगभग 50000 करोड़ के भारतीय पेंट्स एवं कोटिंग्स उद्योग के सबसे बड़े ट्रेड-शो 29वें इंडियन प्रेस कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन आगरा में हुआ। भारतीय पेंट उद्योग के शीर्ष निकाय इंडियन पेंट असोसिएशन (आईपीए) द्वारा आयोजित इस 3 दिवसीय कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन  रेनो इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक श्री सुमित साहनी और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के भूतपूर्व कार्यकारी निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री जयंत कृष्णा ने भारतीय पेंट उद्योग की दिग्गिज हस्तियों और सीआईआई जैसे उद्योग निकायों के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में किया।

इस अवसर पर आईपीए के प्रेसिडेन्ट अभिजीत रॉय ने कहा, ‘‘हम आगरा जैसे रंगीन शहर में पेंट उद्योग के लिये देश के सबसे बड़े ट्रेड शो का आयोजन कर प्रसन्न हैं। वर्तमान में भारतीय पेंट उद्योग 50,000 करोड़ रू. का है और आगे भी स्वस्थ दर से वृद्धि करेगा और वर्ष 2021-22 तक इसके 70,000 करोड़ रू. पहुंचने की संभावना है। भारतीय पेंट उद्योग और देश की जीडीपी की वृद्धि के बीच मजबूत सम्बंध है। इसने भारत की जीडीपी की वृद्धि को ऐतिहासिक रूप से 1.5 से 2 गुना तक पीछे छोड़ दिया है।’’

उन्होंने आगे कहा, ‘‘जीएसटी एक चुनौती के रूप में आया था, लेकिन जीएसटी की दर 28 प्रतिशत से 18 प्रतिशत होना पेंट उद्योग के लिये अच्छा है।’’उद्घाटन समारोह में आईपीए से संबद्ध एक निकाय पेंट एंड कोटिंग्स स्किल काउंसिल (पीसीएससी) ने उद्योग के लिये कुशल कार्यबल विकसित करने हेतु राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के साथ मिलकर एक अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग प्रोग्राम के लॉन्च की घोषणा की। रॉय ने समझाते हुए कहा, ‘‘कौशल विकास हमेशा से हमारी प्राथमिकताओं में रहा है। आईपीए और पीसीएससी के नेतृत्व में पेंट उद्योग ने देशभर में कौशल विकास के प्रयास किये हैं और आज हमारे पेंटरों के लिये राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सर्वश्रेष्ठ अभ्यास उपलब्ध हैं।’’ 11 से 13 जनवरी 2019 के 29वें इंडियन पेंट कॉन्फ्रेंस का थीम है, ‘पेंट पे चर्चा- नये आयाम’, अर्थात् नये आयामों की खोज के लिये गहन चर्चा। इस कॉन्फ्रेंस में भारतीय पेंट उद्योग के अग्रणी लोग और चयनित वैश्विक वक्ता ज्ञान के आदान-प्रदान हेतु सत्रों का संचालन करेंगे।

No comments