Display bannar

सुर्खियां

इसरो अध्‍यक्ष ने बोले, अगला अहम चरण 2 सितंबर को... जानिए क्या

राम बाबू शर्मा, जयपुर 


दिल्ली : इसरो अध्यक्ष के सिवन ने मीडिया से बातचीत करते हुए जानकारी दी है कि चंद्रयान-2 के लूनर ऑर्बिट में प्रवेश के बाद चंद्रयान-2 की आगे की राह आसान हो जाएगी । अब वे मिशन के सफल होने के बाद ही मीडिया से बातचीत करेंगे । 

2 सितंबर को अगला अहम चरण
चंद्रयान 2 के मॉडल को हाथ में लेकर सिवन ने जानकारी दी है कि किस तरह ऑर्बिटर से लैंडर अलग होगा । उन्‍होंने लैंडर विक्रम के अलग होने के बाद और चुनौतियों के बारे में जानकारी दी । इससे पहले उन्होंने चंद्रयान 2 की गति को कम करने के बारे में बताया । इसके आगे के सिवन ने बताया है कि 'अगला अहम चरण 2 सितंबर को होगा जब ऑर्बिटर से लैंडर निकल जाएगा | ऑर्बिटर से अलग होने के बाद लैंडर चांद के चारों तरफ 100 किमी०  गुणा 30 किलोमीटर की कक्षा में प्रवेश करेगा जिसके बाद आखिर में 7 सितंबर 2019 को यह चंद्रमा के साउथ पोल के क्षेत्र में प्रवेश करेगा ।

हम लोग पूरी एक्यूरेसी से काम कर रहे हैं ताकि चंद्रयान-2 को चंद्रमा के साउथ पोल पर सफलतापूर्वक उतारा जा सके । यदि सब कुछ सही  रहा तो चंद्रयान 2 को चांद की सतह पर उतार दिया जाएगा । 7 सितंबर की सुबह करीब 1:55 बजे लैंडर चंद्रमा के साउथ पोल पर सतह पर लैंड होगा ।

No comments