Display bannar

सुर्खियां

सरकार के दावों की पोल खोलती ये खबर....

वंदना माहौर


आगरा : सरकार एक ओर दावा करती है की प्रत्येक गाँव व शहर में बिजली पानी पहुचाया जा चुका है और वहीं हर घर के गली मोहल्ले में पक्की सड़के बनायी जा चुकी हैं हर जगह साफ हो चुकी है स्वछ भारत अभियान के नारे लगाए जा रहे हैं लेकिन यदि हम बात करे आगरा शहर के देहतोर ग्राम के कंचन विहार और शारदा विहार की तो यहां के लोगो के लिए स्वच्छ भारत अभियान आज भी एक सपने की तरह है। यहां न तो गंदे पानी को निकालने के लिए नालिया हैं और न ही पक्की सड़के।

यहां सड़को के नाम पर गड्ढे ओर कीचड़ ही दिखने को मिलता हैं। यहां पक्की सड़क न होने के कारण स्थानीय लोगो को काफी परेशानियों को हर रोज़ सामना करना पड़ता है। गंदे पानी के निकलने के लिए नालिया तक नही हैं जिसके कारण घरो से निकलने वाला गंदा पानी भी घरो के बाहर ही भर जाता है । इस गंदे पानी मे कई बीमारियों के पैदा होने की भी आशंका है। रोज़ सुबह छोटे छोटे बच्चे इन्ही कीचड़ भरी गलियो से निकल कर विद्यालय जाते हैं । कीचड़ भरी इन गलियों में बच्चे फिसल कर गिर जाते हैं और आये दिन बच्चे गिरकर घायल हो जाते हैं।


हमने जब स्थानीय नागरिकों से बात की तो उन्होंने बताया कि कई बार इसकी शिकायत स्थानिय पार्षद ओर विधायक को कर चुके हैं लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नही हुई है इस कारण यहां के लोग इस गंदगी में अपना जीवनयापन करने को मजबूर हैं । अब देखना यह होगा कि यहां के लोगो के लिए स्वच्छ भारत अभियान और कितने दिन एक सपना ही बना रहेगा और कितने दिनों में लोगो को इस गंदगी से निजात मिल सकेगी। 



No comments