Display bannar

सुर्खियां

JEE Main 2020: बदल गई आवेदन की तारीख, अब इस दिन से शुरू होगी प्रक्रिया

अशरफ शेख़, कानपुर

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन 2020(JEE MAIN) के लिए आवेदन की तारीख बदल दी गयी है।नेशनल टेस्टिंग एजेंसी(NTA) द्वारा जारी एग्जाम शेड्यूल में इस बात की जानकारी दी गयी।2 सितम्बर 2019 से होने वाले jee main-1 के लिए तारीख आगे बढ़ा दी गयी है।अब इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया एक दिन बाद यानि,3 सितम्बर 2019 से शुरू होगी। इस संबंध में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पब्लिक नोटिस भी जारी कर दिया है। हालांकि एनटीए ने तारीख में बदलाव का कोई कारण नहीं बताया है। आप इसके लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं और किन दस्तावेजों की जरूरत होगी, इस बारे में हम आपको आगे बता रहे हैं।

आवेदन ऑनलाइन माध्यम से किए जाने हैं। इसके लिए आपको एनटीए जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।3 सितंबर से जेईई मेन के होम पेज पर आपको जेईई मेन-1 के लिए रजिस्ट्रेशन की लिंक मिलेगी। इस पर क्लिक करें। नया पेज खुलेगा। यहां मांगी गई जरूरी जानकारी दर्ज करें।फोटो, डिजिटल सिग्नेचर व अन्य जरूरी दस्तावेज की स्कैन्ड कॉपी अपलोड करें। अब फीस पेमेंट की प्रक्रिया पूरी करें।इसके बाद अपना आवेदन सबमिट कर दें। आवेदन की फाइनल कॉपी को डाउनलोड कर एक प्रिंट संभालकर रख लें।

ये हैं जरुरी दस्तावेज
स्कैन्ड पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर।कक्षा 10वीं का प्रमाणपत्र जिस पर आपकी जन्म तिथि की जानकारी दर्ज हो।कक्षा 10वीं और 12वीं की मार्कशीट।आरक्षित श्रेणी के तहत आते हैं तो संबंधित प्रमाण पत्रों की स्कैन्ड कॉपी। परीक्षा के लिए आवेदन / रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख 30 सितंबर तय की गई है। एनटीए द्वारा जारी शेड्यूल के अनुसार, अभ्यर्थी 6 दिसंबर 2019 से इस परीक्षा के लिए अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। जबकि परीक्षा का आयोजन देश भर के विभिन्न केंद्रों पर 6 जनवरी 2020 से लेकर 11 जनवरी 2020 तक किया जाएगा। अभ्यर्थियों को परीक्षा खत्म होने के 20 दिन बाद उनका परिणाम भी मिल जाएगा।



No comments