Display bannar

सुर्खियां

कही आपके अंदर तो ये लक्षण नहीं.... पढ़े ये खबर

मनीष कुमार मिश्रा, हज़ारीबाग़ 


वर्तमान समय में लोग बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है लोग आज के समय में किसी भी व्यक्ति से बात कर लें सबके पास किसी ना किसी चीज को लेकर तनाव है। ऑफिस, घर या रिश्ते हो लोग काफी उलझे हुए हैं और ये चीजें सीधे आपके स्वास्थ्य पर असर डालती हैं। तनाव और चिंता आपको गंभीर बीमारियों की ओर ले जा रही हैं। इसके कुछ लक्षण ऐसे हैं, जिससे आप खुद समझ जाएंगे कि आपकी सेहत तनाव और गंभीर बीमारियों से प्रभावित हो रही है।

हृदय रोग 
'हार्ट अटैक' आने के सबसे बड़े कारणों में से एक तनाव और चिंता है। जीवन खुशहाल चाहते हैं तो हृदय को स्वास्थ्य रखना बेहद जरुरी है। जिसके लिए आपको चिंतामुक्त होना ही पड़ेगा। 

बालों का झड़ना और सिरदर्द 
बालों का लगातार झड़ना और पौष्टिक खानपान के बावजूद कोई असर ना पड़े तो समझ लीजिए इसके पीछे कुछ और नहीं बल्कि तनाव है। अगर आप अपने खूबसूरत बाल चाहते हैं तो चिंता करना बंद करें। इसके अलावा तनाव आपको लगातार सिरदर्द की समस्या दे सकता है।

नींद ना आना 
तनावमुक्त व्यक्ति गहरी और अच्छी नींद लेते हैं लेकिन अगर आप चिंता के घेरे में हैं तो नींद में खलल पड़ना जाहिर सी बात है। ऐसी स्थिति में आपकी प्रोफेशनल और निजी जिंदगी दोनों पर नकारात्मक असर पड़ता है और परिस्थितियां बिगड़ती जाती हैं।


No comments